धोनी की कप्तानी का IPL में है दबदबा, फाइनल में बनाएंगे अनोखा रिकॉर्ड

Spread the love


IPL 2021 CSK: महेंद्र सिंह धोनी (Mahendra Singh Dhoni) की गिनती विश्व के सर्वश्रेष्ठ कप्तानों में की जाती है. उनकी अगुवाई में टीम इंडिया ने तीन आईसीसी ट्राफी जीती थी. माही फिर भी नहीं रुके, उन्होंने अब आईपीएल (IPL) में भी अपनी कप्तानी का लोहा मनवाया है और चेन्नई को तीन बार विजेता बनाया है. एक बार फिर धोनी के नेतृत्व में चेन्नई 15 अक्टूबर को 9वीं वार आईपीएल का फाइनल खेलने जा रही है. इस मुकाबले में माही आईपीएल में सबसे उम्रदराज खिलाड़ी और कप्तान होने का रिकॉर्ड भी बनाएंगे. इसके साथ ही धोनी आईपीएल इतिहास के सबसे सफल कप्तान बन गए है. 

आईपीएल में सबसे उम्रदराज कप्तान

धोनी ने इस मामले में कई कप्तानों को पीछे छोड़ दिया है. 40 साल 95 दिन की उम्र में वह क्वालीफायर में उतरे थे. कल यानी शुक्रवार को जब वह आईपीएल फाइनल (IPL Final 2021) खेलने उतरेंगे तो उनकी उम्र 40 साल 100 हो जाएगी. राहुल द्रविड़ ने 40 साल 133 दिन की उम्र में साल 2013 में बतौर कप्तान आईपीएल मैच खेल यह रिकार्ड बनाया था.

200 मैचों में कप्तानी का रिकॉर्ड

एमएस धोनी आईपीएल के 200 मैचों में कप्तानी करने वाले पहले खिलाड़ी बन गए है. इसके साथ ही किसी फ्रेंचाइजी का इतने लंबे समय तक रहने का रिकॉर्ड भी अपने नाम किया है. वह आईपीएल में सबसे ज्यादा कप्तानी करने वाले कप्तान बन गए हैं और इस मामले में उनके आस-पास कोई नहीं है.

तीन बार आईपीएल ट्राफी जीती

धोनी ने साल 2010, 2011 और 2018 में आईपीएल ट्राफी जीती थी. यही नहीं, इसके साथ चेन्नई पांच बार उप-विजेता भी रही है. 2008 में वह फाइनल खेली लेकिन जीत हासिल नहीं कर सकी. 2012, 2013 में भी वह उपविजेता रही. 2015 में फिर वह खिताब से चूक गई 2019 में भी वह खिताब नहीं जीत पाई. धोनी के आईपीएल के 202 मैचों के कप्तानी के रिकॉर्ड को देखा जाए तो उन्हें 120 मैचों में जीत मिली है जबकि 82 मैचों में वह हारे हैं. एक मैच ऐसा रहा है जिसका परिणाम नहीं निकला था.

यह भी पढ़ें:
Qualifier 2: गेंदबाजों के दमदार प्रदर्शन के बाद वेंकटेश अय्यर का कमाल, दिल्ली को हराकर फाइनल में पहुंची कोलकाता नाइट राइडर्स
IPL 2021: प्लेऑफ तक का सफर रहा शानदार लेकिन दिल्ली से आखिरी दो मैचों में कहां हो गई चूक?

About Subhash Kumar 6571 Articles
मै अभी वर्तमान में एक फार्मासिस्ट हूं और साथ साथ एक ब्लॉगर भी हूं मै उत्तर प्रदेश में ललितपुर जिले का रहने वाला हूं और मैंने अपनी स्नातक की पढ़ाई बुंदेलखंड विश्वविद्यालय से पूरी की है स्नातक की पढ़ाई में मैने B.sc ( Biotechnology) की है और उसके बाद मैने (Homoeopathic pharmacy) ललितपुर पैरामेडीकल इंस्टिट्यूट से की हुई हैं 🙂🙂🙂

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*