पैट कमिंस बने ऑस्ट्रेलिया के टेस्ट कप्तान, 65 साल बाद किसी तेज गेंदबाज को मिली यह जिम्मेदारी

Spread the love


Australia’s New Captain: क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने तेज गेंदबाज पैट कमिंस को अपनी टेस्ट टीम का नया कप्तान बनाया है. पैट 65 साल के इतिहास में पहले तेज गेंदबाज हैं, जिन्हें टेस्ट मैचों में ऑस्ट्रेलिया की कप्तानी सौंपी गई है. उनसे पहले साल 1956 में तेज गेंदबाज रे लिंडवेल को भारत दौरे के लिए एक टेस्ट मैच का कप्तान चुना गया था.

पैट कमिंस इस वक्त आईसीसी टेस्ट बॉलिंग रैंकिंग में टॉप पर हैं. 28 साल के कमिंस ने अब तक 34 टेस्ट मैच खेले हैं और 164 विकेट चटकाए हैं. वे टेस्ट क्रिकेट में सबसे तेजी से 150 विकेट लेने वाले 10वें गेंदबाज हैं. 17 नवंबर 2011 को दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ महज 18 साल की उम्र में उन्होंने टेस्ट डेब्यू किया था. हाल ही में टिम पैन ने एक पुराने सेक्स चैट मामले को लेकर टेस्ट टीम की कप्तानी से हटने का फैसला लिया था. तभी से पैट कमिंस का नाम कप्तानी में सबसे आगे चल रहा था. पैट कमिंस ऑस्ट्रेलिया के 47वें कप्तान हैं.

स्टीव स्मिथ बने उपकप्तान
ऑस्ट्रेलिया टीम के लिए पहले भी कप्तानी कर चुके स्टिव स्मिथ को इस बार टीम का उपकप्तान बनाया गया है. साल 2018 में ऑस्ट्रेलिया टेस्ट टीम के कप्तान स्टीव स्मिथ को दक्षिण अफ्रीका दौरे पर हुए बॉल टैंपरिंग विवाद के बाद कप्तान पद से हटाया गया था.

पैट के सामने पहली चुनौती: एशेज सीरीज
एशेज सीरीज का पहला टेस्ट 8 दिसंबर से शुरू होगा. ऐसे में पैट कमिंस के पास टीम की लीडरशिप के लिए खुद को ढालने के लिए ज्यादा वक्त नहीं बचा है. उनके कंधों पर टीम की गेंदबाजी आक्रमण के साथ-साथ कप्तानी की जिम्मेदारी भी होगी.

यह भी पढ़ें..

IND vs NZ 1st Test: श्रेयस अय्यर का डेब्यू, जानिए किन 3 खिलाड़ियों ने डेब्यू टेस्ट में बनाए हैं सबसे ज्यादा रन

IND vs NZ: न्यूजीलैंड के खिलाफ टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले भारतीय हैं द्रविड़, टॉप-5 में ये खिलाड़ी हैं शामिल

About Subhash Kumar 8504 Articles
मै अभी वर्तमान में एक फार्मासिस्ट हूं और साथ साथ एक ब्लॉगर भी हूं मै उत्तर प्रदेश में ललितपुर जिले का रहने वाला हूं और मैंने अपनी स्नातक की पढ़ाई बुंदेलखंड विश्वविद्यालय से पूरी की है स्नातक की पढ़ाई में मैने B.sc ( Biotechnology) की है और उसके बाद मैने (Homoeopathic pharmacy) ललितपुर पैरामेडीकल इंस्टिट्यूट से की हुई हैं 🙂🙂🙂

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*