वजन कम करने में पार्टनर की करें ऐसे मदद, ये 4 टिप्स अपनाएं

Spread the love


Relationship Tips: वजन कम करने के लिए केवल समय ही नहीं रिलेक्स माइंड के साथ एक्सरसाइज करना भी बहुत जरूरी है. वर्कआउट के साथ-साथ खान-पान का भी ध्यान रखना पड़ता है. वर्कआउट के लिए कुछ बातों पर ध्यान रखना जरूरी है. अगर इन बातों पर ध्यान नहीं दिया जाए तो आपको एक अच्छा रिजल्ट नहीं मिल पाएगा. हालांकि, भागदौड़ वाली इस जिंदगी में कुछ कपल्स वजन कम करने की कोशिश तो करते हैं लेकिन इसके बाद भी उन्हें वो परिणाम नहीं मिल पाता, जिसे सोचकर उन्होंने अपनी वेट लॉस जर्नी को शुरू किया था. कई बार ऐसा होता है कि महिलाएं वर्कआउट तो करना चाहती है लेकिन समय न मिल पाने की वजह से वह बीच में ही वर्कआउट छोड़कर दूसरे कामों को निपटाना पड़ता है. ऐसे में पार्टनर उनके इस मुश्किल सफर में मददगार बन सकते हैं. पार्टनर के वजन कम करने में हम क्या मदद कर सकते हैं? पक्का आपके दिमाग में भी पहला सवाल यही आया होगा. लेकिन आपको बता दें कि जब वजन कम करने की बात आती है तो आपका साथी आपका कितना समर्थन करता है. इस एक बात पर भी आपकी सफलता निर्भर करती है.

मोटिवेट करना 

आप अपने पार्टनर के वजन कम करने की कोशिश कर रहे हैं तो उसे मोटिवेट करना के जरूरत है. अपने पार्टनर को इस बात का एहसास दिलाएं कि अगर वह पूरी मेहनत के साथ अपना वर्कआउट करे तो बहुत जल्द फर्क पड़ेगा. 

इमोशनल सपोर्ट देना
अगर आपका पार्टनर वजन कम करने की कोशिश कर रहा है तो उन्हें अपना इमोशनल सपोर्ट देने में कोई कमी न करें.  इसके विपरीत अगर उन्हें हर दिन आपका प्रोत्साहन मिलता रहेगा तो निश्चित रूप से वह बहुत जल्द सफलता को हासिल कर लेंगे.

हेल्दी खाना खाने में साथ देना 

हेल्दी खाने में साथ देना अगर आप चाहते हैं कि आपका पार्टनर बहुत जल्द अपना वजन कम कर लें तो कुछ सितम तो आपको भी सहने होंगे. ऐसा हम इसलिए कह रहे हैं क्योंकि इस दौरान आपको भी बाहर का खाना एकदम बंद करना होगा. यह करना थोड़ा मुश्किल है, लेकिन यकीन मानिए अगर आप भी अपने पार्टनर के साथ हेल्दी खाना शुरू कर देंगे तो न केवल उन्हें अच्छा लगेगा बल्कि आपको भी खुद को फिट रखने में मदद मिलेगी. 

मूड स्विंग्स के दौरान धैर्य बनाए रखना
वजन कम करने की प्रक्रिया में कई बार ऐसा होता है कि पार्टनर का मूड स्विंग्स जैसी समस्या होने लगती है. जैसे-जैसे किसी भी बात पर जल्दी गुस्सा होना, चिड़चिड़ा होना आदि की समस्या होना आम बात होती है. ऐसे में आपको धैर्यपूर्वक बर्ताव करना होगा.
साथ ही साथ आपको यह भी बताना होगा कि तनाव या गुस्सा जैसी चीजें उनकी मेहनत को खराब कर सकती हैं.

ये भी पढ़ें

Health Care Tips: तांबे के बर्तन में रखा पानी पीने से होते हैं ये फायदें, जानें

Kitchen Hacks: अदरक या फिर हल्दी की चाय? वजन कम करने के लिए कौन सी चाय है बेहतर?, जानें

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator



Source link

About Subhash Kumar 6568 Articles
मै अभी वर्तमान में एक फार्मासिस्ट हूं और साथ साथ एक ब्लॉगर भी हूं मै उत्तर प्रदेश में ललितपुर जिले का रहने वाला हूं और मैंने अपनी स्नातक की पढ़ाई बुंदेलखंड विश्वविद्यालय से पूरी की है स्नातक की पढ़ाई में मैने B.sc ( Biotechnology) की है और उसके बाद मैने (Homoeopathic pharmacy) ललितपुर पैरामेडीकल इंस्टिट्यूट से की हुई हैं 🙂🙂🙂

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*