स्पिरुलिना में पाए जाते हैं सभी विटामिन, मिनरल्स और प्रोटीन, पोषक तत्वों से भरपूर सुपरफूड

Spread the love


Vitamin Minerals And Protein In Spirulina: स्पिरुलिना को पोषक तत्वों का भंडार कहा जाता है. पिछले कुछ समय से दुनियाभर में इसका उपयोग तेजी से बढ़ रहा है. स्पिरुलिना में पाए जाने वाले पोषक तत्वों को देखते हुए इसे सुपरफूड की लिस्ट में शामिल किया गया है. शरीर को स्वस्थ और मजबूत बनाने वाले सभी पोषक तत्व स्पिरुलिना में पाए जाते हैं, इसके सेवन से स्वास्थ्य को कई फायदे मिलते हैं. स्पिरुलिना में भरपूर प्रोटीन, फाइबर, आयरन, विटामिन ए, विटामिन बी12, फोलिक एसिड, कॉपर और दूसरे पोषक तत्व पाए जाते हैं. इसे प्रोटीन का बेस्ट सोर्स माना जाता है. करीब 100 ग्राम स्पिरुलिना में 50-60 ग्राम तक प्रोटीन होता है. आइये जानते हैं स्पिरुलिना में पाए जाने वाले पोषक तत्वों के बारे में. 

स्पिरुलिना में पाए जाने वाले पोषक तत्व
करीब 1 चम्मच यानि 7 ग्राम स्पिरुलिना पाउडर में 4 ग्राम प्रोटीन, 15 प्रतिशत विटामिन-बी2 , 11 प्रतिशत विटामिन-बी1,  21 प्रतिशत कॉपर, 4 प्रतिशत विटामिन-बी3 और 11 प्रतिशत आयरन पाया जाता है. इसमें 1.7 ग्राम हेल्दी कार्ब्स और 20 कैलोरी होती है.

Spirulina Nutrition: स्पिरुलिना में पाए जाते हैं सभी विटामिन, मिनरल्स और प्रोटीन, पोषक तत्वों से भरपूर सुपरफूड

1- स्पिरुलिना में भरपूर मात्रा में विटामिन बी-12 पाया जाता है, जिससे मस्तिष्क और तंत्रिका तंत्र को हेल्दी रखने और सुचारु रूप से काम करने में मदद मिलती है. 
2- स्पिरुलिना विटामिन बी-9 यानि फोलिक एसिड का अच्छा स्रोत है, इसके सेवन से दिमाग को तेज करने और मानसिक समस्याओं को दूर करने में मदद मिलती है. 
3- स्पिरुलिना में प्रोटीन की मात्रा सबसे ज्यादा होती है. इसमें करीब 60 प्रतिशत प्रोटीन पाया जाता है. जो लोग फिटनेस प्रशिक्षण लेते हैं जैसे जिमिंग करने वाले लोगों के लिए ये अच्छा प्रोटीन का सोर्स है. 
4- स्पिरुलिना से शरीर को सभी जरूरी अमीनो एसिड्स आसानी से मिल जाते हैं. इसके सेवन से गैस्ट्रिक और ड्यूइडनल (duodenal) अल्सर के इलाज में भी मदद मिलती है.
5- स्पिरुलिना में क्लोरोफिल की अच्छी मात्रा में पाया जाता है, जिससे पाचन अच्छा रहता है. मसल्स को मजबूत बनाने और रिपेयर करने में स्पिरुलिना बहुत मदद करता है. 
6- स्पिरुलिना में शरीर को स्वस्थ रखने के लिए जरूरी सभी पोषक तत्व मौजूद हैं. इसके सेवन से मांसपेशियों के वजन में वृद्धि होती है. ये हेल्दी फूड ऑप्शन है.
7- स्पिरुलिना में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों भरपूर होते हैं. कई रिसर्च में ये साबित हुआ है कि स्पिरुलिना के एंटी इंफ्लेमेटरी गुण 7 एलर्जी रायनाइटिस से लड़ने में मदद करते हैं. स्पिरुलिना हिस्टामाइन्स रिलीज़ को रोकने में मदद करता है जिससे शरीर कई तरह की एलर्जी से बच जाता है.
8- स्पिरुलिना एंटीऑक्सिडेंट का पावरहाउस है. इसमें पाए जाने वाले एंटीऑक्सिडेंट्स सूजन की समस्या को कम करने और कई तरह के वायरल संक्रमण से बचाने में भी मदद करता है.
9- स्पिरुलिना में करीब 18 विटामिन और मिनरल्स पाए जाते हैं जिसमें विटामिन बी, ए, सी, ई और के शामिल हैं. ये सुपरफूड ओमेगा-3 फैटी एसिड, बीटा-कैरोटीन जैसे एंटी-ऑक्सीडेंट और दूसरे फायदेमंद तत्वों का भीअच्छा स्रोत है.
10- स्पिरुलिना में कैल्शियम, पोटेशियम, सेलेनियम, मैग्नीशियम और आयरन जैसे जरूरी खनिज भी अच्छा मात्रा में पाए जाते हैं. इसमें ज़िंक की भरपूर मात्रा पायी जाती है जिससे आपकी इम्यूनिटी मजबूत होती है.

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों की एबीपी न्यूज़ पुष्टि नहीं करता है. इनको केवल सुझाव के रूप में लें. इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

ये भी पढ़ें: Vitamin C for Health: शरीर के लिए विटामिन सी क्यों है जरूरी? जानिए 5 फायदे और 5 प्राकृतिक खाद्य पदार्थ

 

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator



Source link

About Subhash Kumar 6568 Articles
मै अभी वर्तमान में एक फार्मासिस्ट हूं और साथ साथ एक ब्लॉगर भी हूं मै उत्तर प्रदेश में ललितपुर जिले का रहने वाला हूं और मैंने अपनी स्नातक की पढ़ाई बुंदेलखंड विश्वविद्यालय से पूरी की है स्नातक की पढ़ाई में मैने B.sc ( Biotechnology) की है और उसके बाद मैने (Homoeopathic pharmacy) ललितपुर पैरामेडीकल इंस्टिट्यूट से की हुई हैं 🙂🙂🙂

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*