Junk Food Craving: जंक फूड खाने की होती है क्रेविंग तो यूज करें किशमिश, मिलेंगे ये फायदे

Spread the love


Junk Food Craving: आजकल की बदलती लाइफस्टाइल में लोगों के खान-पान का तरीका बिलकुल बदल गया है. बहुत से लोग जंक फूड खूब खाते है. यह खाने में टेस्टी लगता है, लेकिन इससे शरीर को काफी नुकसान पहुंचाता है. कई बार वजन कम करने के लिए लोग जंक फूड छोड़ने की कोशिश करते हैं. लेकिन जंक फूड की क्रेविंग (Junk Food Craving) के कारण वह ऐसा नहीं कर पाते हैं. अगर आपके साथ भी यह समस्या पेश आ रही है तो हम आपको कुछ ऐसे फूड्स के बारे में बताने वाले हैं, जिससे आप जंक फूड की क्रेविंग को शांत कर सकते हैं. वह फूड्स हैं.

किशमिश से खत्म करें जंक फूड की क्रेविंग-
अगर आप भी हेल्दी फूड्स का सेवन करना चाहते हैं लेकिन, जंक फूड की क्रेविंग आपका पीछा नहीं छोड़ रही है तो आप इसके लिए  किशमिश का प्रयोग कर सकते हैं. कई रिसर्च से यह पता चला है कि  किशमिश के जरिए जंक फूड की क्रेविंग कम की जा सकती है. गौरतलब, है कि किशमिश हमारे शरीर में ऐसे केमिकल्स बनाता है जिससे हमारी जंक फूड की क्रेविंग खत्म हो जाती है.  

कैसे खत्म करता है क्रेविंग-
आपको बता दें कि किशमिश में भारी मात्रा में फाइबर पाया जाता है जो बहुत समय तक भूख नहीं लगने देता है. यह पाचन क्रिया को धीरे कर पेट को भरा हुआ फील करता है. इसके साथ ही यह मोटापे को भी कम करने में मदद करता है.

इस तरह करें किशमिश का प्रयोग-
जंक फूड की क्रेविंग कम करने के लिए आप किशमिश का सेवन कर सकते हैं. इसे यूज करने के लिए सबसे पहले इसे हाथ में लेकर इसी खुशबू सूंघे. इससे आपके मुंह में पानी आएगा और आपको कुछ पेट भरा महसूस होगा. इसके बाद आप 8 से 10 किशमिश खा लें. कुछ ही मिनट में आपकी क्रेविंग पूरी तरह से खत्म हो जाएगी. 

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों की एबीपी न्यूज़ पुष्टि नहीं करता है. इनको केवल सुझाव के रूप में लें. इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

ये भी पढ़ें-

Blood Sugar Control Tips: डायबिटीज कंट्रोल करने के लिए रामबाण है अखरोट, जानें इसके कई स्वास्थ्य लाभ

Hair Care Tips: सिर में बार-बार लौट आता है डैंड्रफ, इन उपायों को अपनाकर करें इससे बचाव

 

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator



Source link

About Subhash Kumar 6568 Articles
मै अभी वर्तमान में एक फार्मासिस्ट हूं और साथ साथ एक ब्लॉगर भी हूं मै उत्तर प्रदेश में ललितपुर जिले का रहने वाला हूं और मैंने अपनी स्नातक की पढ़ाई बुंदेलखंड विश्वविद्यालय से पूरी की है स्नातक की पढ़ाई में मैने B.sc ( Biotechnology) की है और उसके बाद मैने (Homoeopathic pharmacy) ललितपुर पैरामेडीकल इंस्टिट्यूट से की हुई हैं 🙂🙂🙂

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*